1318 quintals of sugarcane stems in one acre, the highest in Khari’s Achal fixed Uttar Pradesh

किसान
किसान
किसान

एक एकड़ में 1318 क्विंटल गन्ना उपजा, खीरी के अचल उत्तर प्रदेश में अव्वल…

उत्तर प्रदेश को चीनी का कटोरा कहा जाता है। इसका कारण यह है कि यहां गन्ने की खेती के लिए किसानों में एक अलग जज्बा है। कुछ इसी प्रकार जिला लखीमपुर खीरी के किसान अचल मिश्रा ने प्रदेश स्तर पर अधिक उत्पादन कर प्रथम पुरुस्कार हासिल किया है।

गौरतलब है कि इससे पहले इन्होंने जिला स्तर पर प्रथम पुरुस्कार प्राप्त किया था। लेकिन इस दौरान प्रदेश स्तर पर नामित किए जाने बाद प्रति हैक्टेयर 3296 क्विंटल की उपज प्राप्त कर प्रदेश स्तर पर वह अव्वल रहे, यानिकि उन्होंने एक एकड़ से 1318.4 क्विंटल गन्ने की उपज प्राप्त की। इस बीच अचल ने गन्ने की 0238 किस्म की बुवाई की थी। यह पुरुस्कार उन्हें गन्ना की पौध खेती के लिए मिला है। ज्ञात हो कि इस दौरान उन्हें 50 हजार रुपए का नकद इनाम दिया जाएगा।

अचल भीरा के रहने वाले हैं। वह कई बार गन्ना की खेती के लिए सर्वाधिक उत्पादन की श्रेणी में नामित किए जा चुके हैं। इस बार फिर उन्होंने कीर्तिमान स्थापित किया है।

तो वहीं प्रदेश के गन्ना आयुक्त संजय आर भूसरेड्डी का मानना है कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत गन्ना किसानों को प्रेरित करने के लिए यह पुरुस्कार देने की योजना बनाई गई थी। जिससे किसानों को और अधिक प्रोत्साहन मिल सके।

1318 quintals of sugarcane stems in one acre, the highest in Khari’s Achal fixed Uttar Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top