News
Dragon fruit farming earnings eight times

Dragon fruit farming earnings eight times

ड्रैगन फ्रूट की खेती कर ये किसान हुआ मालामाल

ड्रैगन फ्रूट की आधुनिक खेती करके उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर का एक किसान मालामाल हो गया है. इस प्रगतिशील किसान का नाम गया प्रसाद सिंह है. जो देशभर के किसानों के लिए रोल मॉडल बन गए हैं. उन्होंने ड्रैगन फ्रूट की खेती करके लाखों रुपये की कमाई की है. वैसे तो ड्रैगन फ्रूट की खेती मूलतः वियतनाम में की जाती है लेकिन भारत में ड्रैगन फ्रूट की खेती करके गया प्रसाद ने एक नई मिसाल कायम की है.

सीएम योगी ने की प्रशंसा

सुल्तानपुर के इस प्रगतिशील किसान की मेहनत और लगन की राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सराहना की है. सीएम योगी ने कहा कि ऐसे अभिनव कृषि कार्य अन्य किसानों के लिए प्रेरक है. गया प्रसाद के कार्य को देखते हुए सीएम योगी ने अपने सरकारी आवास पर बुलाया और उनकी तारीफ की. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गया प्रसाद सिंह का जिक्र मन की बात में किया था. जिसके बाद राज्य के मुख्यमंत्री ने उन्हें खुद अपने आवास पर बुलाया.

आमदानी में 8 गुना बढ़ोत्तरी

गया प्रसाद सिंह का कहना है कि ड्रैगन फ्रूट की खेती वियतनाम में होती है और यहाँ कि 80 प्रतिशत अर्थव्यवस्था इसी पर निर्भर है. दरअसल, इस फ्रूट को दुनियाभर में चीन ने फैलाया इसलिए इसे ड्रैगन फ्रूट कहा जाता है. गया प्रसाद आगे बताते हैं कि राज्य में बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जा रही है जिससे लोगों की आमदानी में 8 गुना इजाफा हो रहा है. इसे प्रदेशभर में ऑर्गनिक तरीके से उगाया जा रहा है. वे बताते हैं कि वे अपने खेत में 100 आरसीसी के पिलर पर इस फल को उगाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X