Farmer earns huge profit by marigold farming

Flowers

गेंदे की खेती से बदली किसानों की किस्मत, हो रहा है बंपर मुनाफा

कम लागत में अगर आप भी बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो परंपरागत फसलों के साथ-साथ नकदी फसलों की खेती भी कर सकते हैं. जी हां, समय के साथ नकदी फसलों में मुनाफे की संभावनाएं बढ़ रही है. इसी का उदाहरण है कि बिहार के पूर्णिया जिले में रहने वाले कई किसान आज फूलों की खेती से अच्छी आमदनी कमा रहे हैं. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.पूर्णिया जिले के धमदाहा प्रखंड में किसानों को फूलों की खेती से लाभ हो रहा है. खास बात तो यह है कि सिर्फ पुरूष ही नहीं, बल्कि महिला किसान भी इसकी खेती कर रहे हैं. यहां के डुमारिया गांव के करीब 50 से अधिक किसान 40 एकड़ जमीन पर सिर्फ गेदें की खेती कर रहे हैं.

वैल्यू एडिशन से हो रहा है फायदा

यहां के किसानों के मुताबिक खेती के अलावा उसमें कुछ कामों को जोड़ने से अघिक मुनाफा हो रहा है. यहां के किसान गेंदे की खेती कर उसे बाजार में बेचते हैं. वैल्यू एडिशन की महत्वता को समझते हुए किसान खुद ही इन फूलों से तरह-तरह के उत्पाद बनाते हैं. फूलों को गमलों, गुलदस्तों एवं मालाओं के रूप में बाजार में बेचने से अधिक मुनाफा मिलता है. यहां प्रायः एक साल में चार तरह की खेती होती है.

ऑनलाइन से होता है फायदा

यहां के किसानों के मुताबिक आज का समय ऑनलाइन बिजनेस का है. इसलिए फूलों को बेचने के लिए कई तरह के सोशल मीडिया पर वो आ चुके हैं. ऑनलाइन माध्यम से फूलों की बिक्री घर बैठे ही हो जाती है. यहां के किसानों के मुताबिक आज के समय में यहां के फूलों की मांग सिर्फ बिहार ही नहीं बल्कि आस-पास के राज्यों में भी होने लगी है.

Farmer earns huge profit by marigold farming

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top