News
Farmer is earning from black wheat farming

Farmer is earning from black wheat farming

काले गेहूं की खेती ने बदली किसान की किस्मत, 20 बीघा खेत से हो रहा है लाखों रुपए का मुनाफा

देश के अधिकतर किसान परंपरागत खेती पर ज्यादा विश्वास करते हैं, लेकिन मध्य प्रदेश के एक किसान ने एक ऐसी मिसाल कयाम की है कि हर किसान को उनसे खेती के प्रति एक प्रेरणा मिलती है. दरअसल, किसान ने परंपरागत खेती से अलग हटकर खेती की है. किसान ने खेती अपनी किस्मत बदली है, साथ ही फसल की कीमत भी 4 गुना बढ़ा दी है.

20 बीघा खेत में काले गेहूं की खेती

यह कहानी धार जिले में सिरसौदा के किसान विनोद चौहान की है, जिन्होंने अपने 20 बीघा खेत में काले गेहूं की फसल लगाई थी. जब फसल की पैदावार मिली, तो उनकी खुशियों का ठिकाना नहीं रहा. किसान को फसल की इतनी अच्छी पैदावार मिली है कि इस काले गेहूं को खरीदने के लिए लगभग 12 राज्यों से डिमांड आ रही है. किसान इन दिनों काफी उत्साहित है कि काले गेहूं की खेती से अन्य किसानों को कुछ नया करने की प्रेरणा भी मिल रही है.

काले गेहूं की पैदावार

किसान ने अपने 20 बीघा में लगभग 5 क्विंटल काला गेहूं लगाया था, जिससे लगभग 200 क्विंटल पैदावार प्राप्त हुई है. यह साधारण गेहूं की तुलना में 4 गुना ज्यादा है. खास बात है कि यह गेहूं पौष्टिक भी है. इसमें कई औषधीय गुणों की मात्रा पाई जाती है, जो कि कैंसर, ब्लड प्रेशर, मोटापा, शुगर समेत कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है. वाले पेशेंट के लिए बहुत अच्छा गेहूं है.

सोशल मीडिया पर किया प्रसार-प्रचार

किसान की मानें, तो काले गेहूं का प्रसार-प्रचार सोशल मीडिया के जरिए काफी अच्छा हुआ है. इससे किसान को काफी फोन भी आ रहे हैं. किसान का कहना है कि इस तरह लगभग 12 राज्यों से फोन आ रहे हैं, जहां किसान इस गेहूं की बुवाई करना चाहते हैं.

काले गेहूं की कीमत

किसान इस गेहूं को 7 से 8 हजार रुपए क्विंटल की दर से बेच रहा है, जबकि साधारण गेहूं की कीमत 2 हजार रुपए क्विंटल होती है. अगर देखा जाए, तो इस गेहूं की कीमत साधारण गेहूं की तुलना में 4 गुना ज्यादा है. बताया जा रहा है कि पिछले साल भी कुछ किसानों ने इस गेहूं की बुवाई की थी, लेकिन इस साल अधिकतर किसानों ने काले गेहूं की बुवाई की है. इसका परिणाम भी काफी अच्छा आया है. अधिकतर किसानों का कहना है कि काला गेहूं डायबिटीज वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है. यह गेहूं कम समय में पच जाता है, साथ ही इसका स्वाद भी शरबती गेहूं की तरह होता है.

1 thought on “Farmer is earning from black wheat farming

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X