Organic Agriculture tips to farmers

Agriculture
Agriculture
Agriculture

किसानों को दिए आर्गेनिक खेती के टिप्स

कृषि विभाग ने पंचायत मनानू के किसानों को आर्गेनिक खेती के बारे में जागरूकता कैंप का आयोजन किया। कैंप में कृषि विभाग सब डिविजन कृषि अधिकारी (एसडीएओ) तिलक राज शर्मा व एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर (एईओ) सुरेेंद्र मिश्रा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

किसानों को संबोधित करते एसडीएओ तिलक राज शर्मा ने कहा कि उर्वरकों का अधिक इस्तेमाल करने पर आज जमीनों की हालत काफी नाजुक हो चुकी है। अधिकतर किसान केवल यूरिया व डीएपी खाद का इस्तेमाल करते हैं, जबकि जमीन को और भी लगभग 16 तत्वों की जरूरत होती है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसानों की आमदनी दुगनी करना चाहते हैं और इसके लिए किसानों को नकद फसलों की ओर अपनी रूचि लानी होगी। सांबा में कई ऐसे किसान हैं, जिन्होंने सब्जियों की फसलें लगाकर लाखों का मुनाफा कमाया है।

उन्होंने कहा कि आज सांबा जिला मशरूम की खेती करने में काफी अग्रिम है। इस अवसर पर एईओ सुरेेंद्र मिश्रा ने कहा कि आज सांबा जिला में काफी दलहन की फसलें उगाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि विभाग किसानों को डिकंपोजर के प्रति जागरूक किया जा रहा है ताकि आने वाले दिनों में किसान उसका छिड़काव कर सकें और जमीनों को आग्रेनिक कृषि में मदद मिल सके।

इस अवसर पर किसानों को सब्जियों व तोरी के बीज भी मुहैया करवाए गए। इस अवसर पर क्षेत्र के पूर्व सरपंच ध्यान ह, सेवानिवृत लेक्चरर गिरधारी लाल चौधरी, रसाल चंद, चंचला देवी, कुलदीप राज, नंबरदार सरदार ¨सह सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Organic Agriculture tips to farmers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top