Upendra Rajkumar of Kolar earn huge profit by Tej Patta farming

sagwan

तेजपत्ते की खेती से उपेंद्र राजकुमार कमा रहे हैं बंपर मुनाफा, जानिए कैसे

कोलर (कर्नाटक) के रहने वाले किसान उपेंद्र राजकुमार इन दिनों अपने क्षेत्र में खासे प्रसिद्ध हो रहे हैं. कारण है कि इन्होंने बहुत कम जगह में ही तेजपत्ते की खेती से बंपर मुनाफा कमाया है. उनकी सफलता को देखते हुए उन्हें कई बड़ें मंचों पर सम्मानित भी किया जा चुका है. सिर्फ 10 बीघा जमीन पर तेजपत्ते की खेती से वो लाखों का मुनाफा कमाते हैं. चलिए आपको उनके बारे में बताते हैं.

10 साल पहले आया विचार

उपेंद्र राजकुमार आज से लगभग 10 साल पहले मुख्य तौर पर धान की खेती ही करते थे. लेकिन अधिक मुनाफा न मिलने के कारण प्रयोग के तौर पर उन्होंने कुछ अलग करने का सोचा. दोस्त से कुछ पैसा कर्जा लेकर उन्होंने नए प्रयास के रूप में तेजपत्ते को चुना. प्रयोग सफल रहा तो इस काम को बड़े स्तर पर करने लगे.

अन्य लोगों ने भी किया अनुसरण

उपेंद्र कहते हैं कि शुरूआत में तो लोगों ने उनका मजाक ही बनाया था, लेकिन आज उनकी सफलता को देखते हुए गांव के अन्य लोग भी उनका अनुसरण कर रहे हैं. कई लोगों ने तो बड़ी औषधीय कंपनियों से संधी भी कर रखी है, जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है.

सरकार से मिल रहा है अनुदान

उपेंद्र का मानना है कि आज के समय में खेती में बेहतर संभावनाएं है, बस किसानों को अधिक सजग एवं जागरूक रहने की जरूरत है. खेती में नवीन तकनीकों जैसे ड्रिप इरिगेशन, मलचिंग एवं क्रॉस पॉलिनेशन आदि का लाभ उठाकर अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है.

Upendra Rajkumar of Kolar earn huge profit by Tej Patta farming

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top