Why Thirty of Thousands of Maharashtra’s Farmers Are Marching Their Way to Mumbai

किसान
किसान
किसान

महाराष्ट्र: ऋणमाफी के लिए सड़क पर उतरे लाखों किसान, दबाव में सरकार

पूर्ण ऋणमाफी के मुद्दे पर सरकार पर दबाव डालने के महाराष्ट्र में किसानों ने नासिक से मुंबई तक पैदल मार्च निकाला। ऑल इंडिया किसान सभा की तरफ से निकाले गए इस मार्च में राज्य के लाखों किसानों शामिल हुए।

6 दिन के लिए शुरू हुए इस मार्च में राज्य के अलग-अगल जिलों से किसान और मजदूर पहुंचे हैं। नासिक के सीबीएस चौक से शुरू हुए इस मार्च में पूर्ण ऋण माफी और अन्य समस्याओं के लिए सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है।

ऑल इंडिया किसान सभा की मांग है कि सरकार सुपर हाइवे और बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार किसानों की जमीन पर अधिग्रहण ने करें।

किसान ऋण और बिजली के बिलों को माफ करने की कर रहे हैं मांग

180 किलोमीटर लंबी इस यात्रा की शुरुआत 6 मार्च को सेंट्रल नासिक के सीबीएस चौक से हुई थी। राज्य के किसान पूरी तरह से ऋण और बिजली के बिलों को माफ करने की मांग कर रहे हैं। पिछले साल महाराष्ट्र की सरकार ने ऋणमाफी योजना के प्रथम चरण के तहत 4 हजार करोड़ रुपए के ऋण की माफी की घोषणा की थी। इस मार्च में शामिल होने के लिए महिलाओं के साथ ही युवा और वरिष्ठ नागरिक भी शामिल हैं।

Farmers in Maharashtra, who are struggling to cope with the agrarian crisis and natural calamities, are demanding proper implementation of the loan waiver package announced by Chief Minister Devendra Fadnavis in 2017, the implementation of recommendations of the Swaminathan Commission, and protesting the government’s, what they call, anti-farmer policies.

Why Thirty of Thousands of Maharashtra’s Farmers Are Marching Their Way to Mumbai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top