Woman farmer cultivates 40 tons of watermelon

तरबूज की खेती

महिला किसान ने डेढ़ एकड़ खेत में की 40 टन तरबूज की खेती, ई-नाम पोर्टल पर दिखेगी सफलता की कहानी

देशभर के किसानों के लिए रांची की महिला किसान किरण खलखो एक रोल मॉडल बन चुकी हैं. किरण खलखो चितरकोटा गांव की रहने वाली हैं, जिन्हें डेढ़ एकड़ खेत में लगभग 40 टन तरबूज की खेती की है. खास बात है कि इस महिला किसान की सफलता को देशभर के किसानों तक पहुंचाया जाएगा. इसके लिए केंद्रीय कृषि मंत्रालय की सोसाइटी लघु कृषक कृषि व्यापार संघ ने एक निर्णय लिया है कि महिला किसान की कामयाबी पर एर वीडियो बनाया जाए. इतना ही नहीं, सफल महिला किसान की कहानी ई-नाम पोर्टल पर भी दिखाई देगी. आइए खेतीबाड़ी में सफलता प्राप्त करने वाली महिला किसान की कहानी प्रकाश डालते हैं.

10 एकड़ भूमि पर करती हैं खेती

किरण खलखो 5 भाई-बहनों हैं, जिनमें वह सबसे बड़ी हैं. वह खेती की वजह से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाईं. पिछले 10 साल खेती में मेहनत कर रहीं हैं, वे कुल 10 एकड़ भूमि पर खेती करती हैं. उन्होंने पहले पारंपरिक खेती से शुरूआत की, लेकिन अब वह खेती में वैज्ञानिक तकनीक को ज्यादा अपनाती हैं. इसके आधार पर ही उन्होंने डेढ़ एकड़ खेत में लगभग 40 टन तरबूज उगाया है. इसके अलावा वह टमाटर, गोभी, करेला आदि मौसमी सब्जियों की खेती करती हैं.

खुद से चलाती हैं कृषि यंत्र

महिला किसान अपने परिवार को छोड़कर बाहर नहीं जा सकती हैं, इसलिए आर्थिक आमदनी का एकमात्र जरिया खेती ही है. जब उन्हें रोजगार की ज़रूरत थी, लेकिन राज्य में कहीं भी उन्हें रोजगार नहीं मिला . इसके बाद उन्होंने खेती को पैसा कमाने का जरिया बना लिया. इसमें जी तोड़ मेहनत की. वह खुद ही खेत में ट्रैक्टर चलाती हैं. जब खेत में पानी की दिक्कत हुई, तो उन्होंने ड्रिप एरिगेशन विधि को अपनाया. जब बजार नहीं मिला, तो ई-नाम योजना के जरिए अपनी कृषि उपज को बेचना शुरू किया. किरण खलखो सफल किसानों की श्रेणी में शामिल हो चुकी हैं. वह लगातार कृषि बाजार समिति को बढ़ावा दे रही हैं, इसलिए उनकी सफलता की कहानी लोगों को दिखाने का निर्णय ला गया है.

Woman farmer cultivates 40 tons of watermelon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top