News
Women farmer Pratibha Tiwari gets a different identity from organic farming

Women farmer Pratibha Tiwari gets a different identity from organic farming

जैविक खेती ने महिला किसान प्रतिभा तिवारी को दिलाई खास पहचान, मुंबई समेत कई शहरों तक बेचती हैं प्रोडक्ट

आज भी हमारे देश में खेती किसानी के कार्यों में महिला किसानों की भूमिका को कोई खास तवज्जो नहीं दी जाती है, लेकिन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की एक महिला किसान ने अपने इनोवेटिव आइडिया के जरिए अपनी एक अलग पहचान बना ली हैं. इस महिला किसान का नाम है प्रतिभा तिवारी. जो अपने कृषि उत्पादों को भूमिशा आर्गेनिक्स के अंतर्गत बेचती हैं. भोपाल में उन्होंने अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक लुकआउट खोला है जिसमें 70 से अधिक ऑर्गनिक उत्पाद हैं. तो आइए जानते हैं उनकी सफलता की पूरी कहानी-

6 साल पहले शुरू हुआ सफर

अपनी कहानी को बयान करते हुए प्रतिभा ने बताया कि उन्होंने 6-7 साल पहले अपने जान पहचान के अन्य किसानों को जैविक खेती के लिए प्रेरित किया था. इस दौरान जैविक खेती करने वाले किसानों ने उन्हें अपनी सबसे बड़ी परेशानी यह बताई थी कि उनके उत्पादन की सही मार्केटिंग नहीं हो पाती है. उस समय हमने तय किया था कि बिना किसी बिचौलिये के हम किसान के उत्पाद को ग्राहकों तक पहुंचाएंगे. इसलिए हमने भूमिशा आर्गेनिक्स की शुरुआत की.

जैविक खेती करने वाले किसानों को जोड़ा

भूमिशा आर्गेनिक्स की शुरूआत करने के बाद हमने आसपास के आर्गेनिक खेती करने वाले किसानों को अपने ब्रांड के साथ जोड़ा. बता दें कि प्रतिभा के पास भी खुद की जमीन है और वे खुद गेहूं, मुंग, चना समेत अन्य फसलों की जैविक खेती करती हैं. उन्होंने शुरुआत में 3 किसानों को अपने साथ जोड़कर अपने इस ब्रांड की शुरुआत की थी लेकिन आज उनके साथ बड़ी संख्या में किसान जुड़ें.

तीन रेंज में है प्रोडक्ट

प्रतिभा ने बताया कि हम अपने ब्रांड के अंतर्गत तीन रेंज पर काम कर रहे हैं. एक सर्टिफाइट आर्गेनिक रेंज, केमिकल फ्री रेंज और नेचुरल प्रोडक्ट रेंज. इन तीनों रेंज के जरिए हम अपने ग्राहकों तक प्राकृतिक प्रोडक्ट पहुंचा रहे हैं. हम ग्राहकों को संतुष्ट करने पर विश्वास करते हैं. हमारे ग्राहक हमारे उत्पाद से संतुष्ट हैं. अभी हमारे स्टोर में 70 से अधिक प्रोडक्ट हैं जो हमारे ग्राहकों तक पहुंचते हैं. हमारे ब्रांड का मैन कॉन्सेप्ट है फार्मर से प्रोडक्ट को सीधे ग्राहक तक पहुंचाना. इसके हम लोग फार्मर से उत्पादन खरीदकर भूमिशा आर्गेनिक्स ब्रांड के जरिए ग्राहकों तक पहुंचाते हैं.

ये हैं प्रमुख प्रोडक्ट

हमारे पास किसानों से खरीदे गए कई उत्पाद हैं जैसे कि मूँगफली दाना, काबूली चना आदि. इसके अलावा अनाज, मसाला और कुछ हर्बल प्रोडक्ट है. इसके अलावा हमने अपने स्टोर पर उन प्रोडक्ट को भी जगह दी है जिसमें बड़ी मात्रा पोषक तत्व पाए जाते हैं. हम पीनट की पैकेजिंग करने से पहले उसे मैन्यूली क्लीन करवाते हैं. मशीन से पीनट को क्लीन करवाने से प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर असर पड़ता है. हमारे स्टोर का बेस्ट सेलर प्रोडक्ट है काले गेहूं का आटा. जो हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा हम शुगर कोटेड फ्लैक्स सीड बेचते हैं. कोरोना काल को देखते हुए हमारे पास किनोआ के कुछ प्रोडक्ट हैं. आज हमारे प्रोडक्ट मुंबई, दिल्ली समेत देश के कई बड़े शहरों तक जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X